January 29, 2020
  • January 29, 2020
Breaking News
  • Home
  • Uncategorized
  • जवान ; किसान एवं विज्ञान ही विकास का मूलमंत्र : आनंद माधव।

जवान ; किसान एवं विज्ञान ही विकास का मूलमंत्र : आनंद माधव।

By on June 9, 2019 0 289 Views

जवान, किसान एवं विज्ञान ही विकास का मूल मंत्र:

वेटेरेन्स इंडिया के तत्वावधान में किसानों और जवानों की एक बैठक का आयोजन पुरानी सराय, नाथनगर अवस्थित आनन्द माधव जी के निवास स्थल पर की गयी। बैठक में केले के वैज्ञानिक खेती के बारे में लोगों को विशेष जानकारी दी गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए बिहार प्रदेश काँग्रेस कमिटी, रिसर्च विभाग एवं मैनिफ़ेस्टो समिति के अध्यक्ष, आनन्द माधव ने कहा कि अगर इस देश को खुशहाल बनाना है तो किसानों और जवानों को मजबूती प्रदान करना होगा। इसके लिए जय जवान-जय किसान के साथ साथ जय विज्ञान का भी समावेश होना आवश्यक है। इसके आगे बोलते हुए श्री माधव ने कहा कि किसानों को यह देखना पड़ेगा कि कैसे न्यूनतम लागत से अधिकतम पैदावार हो सके। इसके लिए उनको खेती करने का तरीका बदलना होगा और खेती में विज्ञान तथा तकनिकी का उपयोग अधिकतम करना होगा। इसीलिये हमनें विशाल सिंह जैसे कृषि वैज्ञानिक को आपके बीच बुलाया है। यह एक बड़ी बात है कि एक इंजीनियर आई आई एम से मैनेजमेंट की डिग्री लेकर अपना लोखों की नौकरी छोड़ गाँव की ओर लौटा है।और आपके साथ काम करने को खड़ा है। भागलपुर के लिये यह गर्व की बात है आज ये हमारे बीच हैं हम इनके ज्ञान का जितना अधिक उपयोग कर पायें वह उतना ही लाभकारी होगा।
कृषि वैज्ञानिक विशाल सिंह ने लोगों को बिहार बनाना अभियान के अन्तर्गत केले की खेती के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि इस बिहार बनाना अभियान के अंतर्गत हमारा उद्देश्य है-

  1. सर्वो्तम क्वालिटी के टिशु कल्चर पौधे भारत के सर्वोच्च केला लैब्ज से उपलब्ध करवाना
  2. बेयर क्रॉप सायंस, जर्मनी के सौजन्य से उच्चतम क्वालिटी के खाद एवं कीटनाशक उपलब्ध करवाना
  3. केवेंटर एग्रो लिमिटेड के सौजन्य से बाय बैक की योजना
  4. आइसीआइसीआइ बैंक के सौजन्य से किसान क्रेडिट कार्ड का प्रावधान एक लाख रुपये तक प्रति एकड़
  5. हाउडेन इन्शुरन्स के सौजन्य से केला के लिए फसल बीमा की योजना
  6. स्मार्ट ऐप के द्वारा केला खेतों की तकनीकी रख रखाव
  7. वेटेरन्स इंडिया के सौजन्य से किसानों को ट्रेनिंग की व्यवस्था
    वेटेरेन्स इंडिया के भागलपुर चैप्टर के अध्यक्ष अमित कुमार पाठक ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि वेटेरेन्स इंडिया किसानों के आर्थिक उन्नति के लिए बकरी पालन, मुर्गी पालन, अंडा पालन के क्षेत्र में बैंक से वित्तीय सहायता प्रदान कराने एवं किसानों को परशिक्षण देनें में एक अहम भूमिका निभा रहा है। और हमरा यह पूर्व सैनिकों का संगठन इसके लिये प्रतिबद्ध है।
    इस मौके पर गोसाईंदासपुर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सच्चिदा नन्द शर्मा , सामाजिक कार्यकर्ता पवन कुमार, एन. पी सिंह, अवध बिहारी पासवान, पूर्व सैनिक रंजीत कुमार साह, अखिलेश कुमार यादव, पुनीत कचमार आदि उपस्थित थे। इन्होंने कृषि वैज्ञानिक से केले की खेती से संबंधित अन्य जानकारियॉं हासिल की।
    बैठक के अन्त में प्रखंड काँग्रेस कमिटी के अध्यक्ष शिव शंकर सिन्हा ने सबको धन्यवाद ज्ञापित किया।
Leave a comment